Blogger Vs WordPress: Which is Better in Hindi

14
277

WordPress vs Blogger: Hello दोस्तों आज में आपको बहुत ही पॉपुलर टॉपिक पर कुछ points बताऊंगा जो की है  Blogger Vs WordPress: Which is Better in Hindi. दोस्तों हर किसी को ब्लॉग बनाने से पहले यही problem अति है की हम ब्लॉग किस platform पर बनाये । तो दोस्तों आज में इस पूरे artical में साफ साफ बता दूंगा की सबसे better platform कोण है। हम किस पर ब्लॉग जिस पर हम्हे कोई problem नहीं आये।

Wordpress vs blogger kon hai achha
WordPress vs Blogger

दोस्तों में जनता हु दोस्तों आप भी ब्लॉग बनाने की सोच रहे है या अपनी ब्लॉग को किसी other ब्लॉग पर import करना चाहते है तो दोस्तों में आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दूंगा।

WordPress Vs Blogger Konsi Platform Hai Sabse Best Ki Full Information Hindi Me

 

दोस्तों अगर आप सोच रहे है की आप अपनी ब्लॉग को किस platform पर बनाये तो में बता दू की internet पर जितनी भी platform है फ्री और पेड website ब्लॉग है जहा हम ब्लॉग बना सकते तो बो सभी अपनी रेंज से सभी better है।

जितनी भी platform है सभी बेटर है लेकिन सभी platform की अपनी अपनी क्वालिटी है और सबकी अपनी छमता है सबकी अपनी लिमिट है।

जैसे blogger platform है तो बो सभी फ्री यूजर के लिए better है यहाँ हम फ्री ब्लॉग बनाकर bloging कर सकते है। blogger platform पर जितने भी फीचर हे बो सभी limited है जो की फ्री सर्विस होने के साथ साथ अच्छा है।

ऐसे ही कुछ reasons है जिनके कारन हम किसी भी platform को गलत नहीं कह सकते है।

WordPress और Blogger platform में से कौन है सबसे Best

 

अब में पूरा क्लियर करदूंगा की blogger और wordpress में से कोन सा platform सबसे अच्छा है इसके लिए में कुछ points लूँगा आपको समझाने के लिए तो दोस्तों आप नीचे के points follow करे।

Point 1: Hosting

दोस्तों आप तो जानते ही होंगे की हमे अपना डेटा सेव रखने के लिए hosting की jaroorat पड़ती है।

hosting को लेकर हम अपनी ब्लॉग का देता को सेव कर सकते है जैसे – पोस्ट, फ़ोटो, मीडिया डेटा

तो अब हम ये जानते है की blogger के लिए hosting और वर्डप्रेस के लिए hosting कैसे लेते है और इन्हें  कैसे use करते है किसको hosting की जरुरत पड़ती है और किसको नहीं।

Blogger: अब आप सोच रहे होंगे की क्या blogger platform को hosting की जरुरत पड़ती है तो बता दू की नहीं blogger platform को किसी भी hosting की जरुरत नहीं पड़ती है अब आप सोच रहे होंगे की blogger platform को क्यों किसी भी होस्टिंग की जरूरत नहीं पड़ती है।

तो दोस्तों इसके पीछे भी एक reason है और बो ये की जो ब्लॉगर प्लेटफार्म है बो गूगल पर host होती है और इसको hosting गूगके provide करता है इसलिए हम बिना किसी भी होस्टिंग के blogger प्लेटफार्म को उसे कर सकते है और 1 जीमेल अकॉउंट पर 100 फ्री ब्लॉग बना सकते है।

दोस्तों हमने blogger platform की hosting की बात तो करली अब हम बात करते है wordpress क्या wordpress को भी किसी hosting की जरुरत पड़ती है या नहीं ।

WordPress: दोस्तों हमने blogger platform की बात की थी तो उसमे साफ हो गया था की blogger platform को किसी भी होस्टिंग की जरुरत नहीं पड़ती है। लेकिन wordpress पर एसा नहीं है wordpress पर हमे hosting की जरुरत पड़ती है। wordpress ब्लॉग सिर्फ hosting लेने के बाद ही होस्ट हो सकती है बिना hosting wordpress ब्लॉग नहीं बन सकती है। हा लेकिन आप wordpress पर फ्री ब्लॉग सिर्फ wordpress की ऑफिसियल साईट पर जाकर बना सकते है जो की टाइम की बर्बादी है। हम यहाँ बिना होस्टिंग के थीम change नहीं कर सकते है।

दोस्तों अब बात अति है की इनमेसे होस्टिंग के मामले कौन अच्छा है और कौन बुरा तो दोस्तों कुछ पॉइंट्स इनमेसे wordpress को जयादा अच्छा बताते है आईये जानते है क्यों।

  1. ब्लॉगर गूगल पर होस्ट होती है तो इसपर गूगल का फुल control है गूगल जब चाहे आपकी ब्लॉग को delete और बंद कर सकता है और इसके आपको को rule follow करने होंगे।
  2. wordpress self hosting यानि की हमारे दुवारा buy की huyi hosting पर host होती है और इस पर हमारा full कण्ट्रोल रहता है और हमे कोई इसके rule भी follow नहीं करने होते है।

तो दोड़तो hosting के मामले में wordpress best है। और ब्लॉगर free के हिसाब से बेस्ट है।

Points 2: Domain

दोस्तों अब हम बात करते है क्या domain हमे buy करना पड़ेगा blogger और wordpress पर ब्लॉग बनाने के लिए तो हम नीचे के पॉइंट follow करते है।

Blogger: अगर हम blogger पर ब्लॉग बनाते है तो हमे डोमेन कोई भी domain की जरुरत नहीं पड़ती है blogger platform अपने सभी यूजर को फ्री blogspot.com फ्री domain provide करता है इस लिए हमे कोई भी domain की जरुरत नहीं पड़ती है। हा अगर हम चाहे तो पेड custom domain सेट कर सकते है।

WordPress: wordpress ब्लॉग को हम बिना custom domain के सेट नहीं कर सकते है। हम्हे होस्टिंग लेने से पहले domain buy करना पड़ता है। और फिर hosting लेकर hosting पर wordpress install करना पड़ता है।

Points 3: Features

दोस्तों अगर fetures की बात करे तो blogger से कही आगे है wordpress जी हा ब्लॉगर के fetures सभी limited है और wordpress के सभी faetures unlimited है।

wordpress पर जितने भी features है बो other blogs platform पर उसके 20% features भी नहीं है है इसलिए वर्डप्रेस बेस्ट है।

Points 4: SEO Managing

अगर हम SEO की बात लारे तो blogger से wordpress बहुत आगे ब्लॉगर की SEO मैनेज करने के लिए कोई भी जयादा features नहीं है।  लेकिन wordpress पर unlimited featured है जिनकी हेल्प से आप SERP इम्प्रूव कर सकते है। जो की हर ब्लॉगर का सपना होता है।

Points 5: Design

भाई अगर हम ब्लॉगर ब्लॉग की डिज़ाइन की बात करे तो बो बहुत सिंपल है हम blogger की full design html एंड css coding की हेल्प से कर सकते है। लेकिन हम इसकी design में कोई भी plugin use नहीं कर सकते है।

wordpress blog की डिज़ाइन के लिए wp पर unlimited plugins mozood है। हम पूरी ब्लॉग की 99% design प्लगइन से कर सकते है इसके लिए हमे ज़्यादा coding की knowlage की जरुरत नहीं है।

Points 6: Security

Security की बात करे तो इसमे blogger ब्लॉग acounte ज्यादा सेफ है। क्योकि blogger gmail id से लोगिन होता है और wordpress password से इसलिए blogger तभी hack हो सकता है जब gmail acounte हैक और अगर ऐसा नहीं होता है तो blogger blog को hack करना बहुत ही मुश्किल है।

और ब्लॉगर ब्लॉग में नाही किसी databas errors का खतरा है ये बिलकुल गूगल की free सर्विस होने के कारन बिलकुल सेफ रहता है।

लेकिन wordpress ब्लॉग में बहुत ऐसी बाटे है जिन्हें हमे धयान रखना पड़ता है।

तो दोस्तो आपको पता चल गया होगा की wordpress ब्लॉग और blogger मेसे कोन सी ब्लॉग बेस्ट है। अगर आप मेरा deciding सुन्ना चाहते है तो में यही कहूंगा की अगर आप फ्री ब्लॉग बनाना चाहते है तो blogger बेस्ट है और अगर आप paid ब्लॉग बनाना चाहते है तो wordpress बेस्ट है बस में इतना ही कह सकता हु क्योकि मुझे दोनों platform passand है।

नहीं ही blogger बेकार है और नहीं wordpress सभी platform अपने अपने quality और limit के हिसाब से better है।

इसलिए आप अपने हिसाब से blogging platform choice कर सकते और ब्लॉग बना सकते है।

Conclusion:

मुझे आशा है की दोस्तों आपको मेरा ये पोस्ट पससन्द आया होगा। अगर आपको पोस्ट पैसंद आया होतो like और share करे। और हमारी सरी पोस्ट अपनी मेल पर पाने के लिए मेरी साईट को subscribe करे।

14 COMMENTS

  1. Crazy strange… your website was already running when I turned on my Iphone. This is an excellent, an eye-opener for sure! You deserve a hug right now. I am bored to death at work so I decided to browse your write up on my iphone during lunch break. I could not resist commenting.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here